दिल्ली में लगी डॉ. आंबेडकर की 10 मूर्तियां, जिनके आगे झुकते हैं सिर

भारतरत्न डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर की मूर्तियाँ (Statues of Dr Ambedkar) सभी भारतीयों के लिए बाबासाहेब की सांस्कृतिक विरासत हैं। जैसा कि आप जानते ही होंगे कि भारत में सबसे ज्यादा मूर्तियां या स्टेचू डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर के हैं, और इनकी संख्या एक लाख से ज्यादा होगी। बाबासाहेब की मूर्तियाँ भव्य और सुन्दर हैं। – Statues of Dr Ambedkar in Delhi

  हा लेख मराठीत वाचा  

भारत की राजधानी दिल्ली में डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर की कई खूबसूरत मूर्तियाँ हैं। ये मूर्तियाँ दिल्ली के लिए भी गौरव का विषय हैं। भीम की इन मूर्तियों (Statues of Dr Ambedkar) को देश के लोग सलाम करते हैं। आइए जानते हैं दिल्ली में स्थित बाबासाहेब की दस प्रतिमाओं के बारे में, जो महत्वपूर्ण भी हैं और खूबसूरत भी हैं।

महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के तीन राज्य क्रमशः 450 फीट, 125 फीट और 125 फीट ऊंचाई की भव्य बाबासाहेब की प्रतिमाएं स्थापित कर रहे हैं, जो वर्ष (अप्रैल 2023) के दौरान दुनिया की सबसे ऊंची मूर्तियों में शुमार होगी।  विस्तार से पढ़े

 

दिल्ली की डॉ. आंबेडकर की 10 सुन्दर मूर्तियां

1. नोर्थ डीएमसी हेडकॉर्टर (सिविक सेंटर)

बाबासाहेब आम्बेडकर की मूर्ति स्थापना के दौरान (Photo Credit: Hindustan Times)
डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर की एक प्रतिमा नई दिल्ली में उत्तरी डीएमसी मुख्यालय (North DMC HQ) के सिविक सेंटर में स्थित हैं। भाजपा के दिल्ली प्रदेशाध्यक्ष आदेश गुप्ता और उत्तरी दिल्ली नगर निगम के मेयर जय प्रकाश ने अन्य लोगों की उपस्थिति में 13 अप्रैल, 2021 को डॉ आंबेडकर जयंती के अवसर पर उनकी इस प्रतिमा का उद्घाटन किया।

2. भारतीय संसद भवन

statues of ambedkar in delhi
 संसद भवन में 14 अप्रैल, 2016 को डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर को उनकी 125 वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करते लोग

नई दिल्ली के संसद भवन क्षेत्र में डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर की पञ्चधातु की मूर्ति स्थापित की गई है। इस मूर्ति की ऊंचाई 12.5 फीट है, जबकि आधार के साथ मूर्ति की कुल ऊंचाई लगभग 25 फीट है। आंबेडकरवादी समाज ने जनता के माध्यम से प्रतिमा के लिए धन जुटाया था।

डॉ. आंबेडकर की इस मूर्ति को मुंबई के मूर्तिकार ब्रह्मेश विनायक वाघ ने बनाया था। प्रतिमा का वजन डेढ़ टन है। बाबासाहेब की इस प्रतिमा के बाये हाथ में भारत का संविधान पुस्तक है। उनका दाहिना हाथ पूरी तरह से ऊपर उठा हुआ है और उनकी तर्जनी भारतीय संसद भवन की ओर इशारा कर रही है।

संविधान निर्माता की प्रतिमा का अनावरण भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने 2 अप्रैल, 1967 को किया था। अनावरण समारोह में उपराष्ट्रपति जाकिर हुसैन, उपप्रधान मंत्री मोरारजी देसाई, भारत के गृहमंत्री यशवंतराव चव्हाण, लोकसभा अध्यक्ष नीलम संजीव रेड्डी, रिपब्लिकन नेता दादासाहेब गायकवाड, बाबासाहेब के बेटे यशवंत आंबेडकर, हुमायूँ कबीर और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

संसद भवन परिसर में स्थापित बाबासाहेब की यह दूसरी प्रतिमा है। इससे पहले इस क्षेत्र में केवल मोतीलाल नेहरू की प्रतिमा लगाई गई थी। आंबेडकर जयंती और महापरिनिर्वाण दिवस पर, भारत के राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति, प्रधान मंत्री, लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य, केंद्रीय मंत्री, राज्यपाल आदि इस प्रतिमा को अभिवादन करते है।

 

3. महाराष्ट्र सदन

statues of ambedkar in delhi

दिल्ली के महाराष्ट्र सदन में भी डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर की एक सुंदर प्रतिमा स्थापित की गई है। इस मूर्ति में बुजुर्ग बाबासाहेब को कुर्सी पर बैठे हुए दिखाया गया है। महाराष्ट्र सदन नई दिल्ली में महाराष्ट्र सरकार के स्वामित्व वाली संपत्ति है। इस सदन में महाराष्ट्र की कई महान हस्तियों की मूर्तियां भी स्थापित की गई हैं। सदन परिसर में प्रमुख स्थानों पर छत्रपति शिवाजी महाराज, भारतरत्न डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर और महात्मा जोतीराव फुले की मूर्तियां स्थापित की गई हैं।

 

4. दिल्ली विधानसभा

Ambedkar statues in Delhi
Twitter – Delhi Assembly

दिल्ली विधानसभा के सामने भारतरत्न डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर की प्रतिमा लगाई गई है। इस प्रतिमा का अनावरण 8 दिसंबर 2001 को तत्कालीन मुख्यमंत्री शीला दीक्षित की उपस्थिति में सोनिया गांधी ने किया था। दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष, विधायक, मुख्यमंत्री, मंत्री, राज्यपाल जैसे आदि राजनेता डॉ. आंबेडकर की जयंती एवं महापरिनिर्वाण दिवस पर दिल्ली विधानसभा में स्थित उनकी प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। दिल्ली और पंजाब के सरकारी दफ्तरों में केवल डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर और शहीद भगत सिंह की तस्वीरें लगाई गई हैं।

 

Statues of Dr Ambedkar in Delhi

5. डॉ. आंबेडकर अंतर्राष्ट्रीय केंद्र

statues of ambedkar in delhi
डॉ. आंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में डॉ. आंबेडकर की मूर्ति

डॉ. आंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में कुर्सी पर बैठे डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर की एक बहुत ही सुंदर मूर्ति है, जिसके पीछे संसद भवन की एक शानदार प्रतिकृति है। 7 दिसंबर, 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों डॉ. आंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण किया गया। डॉ. आंबेडकर अंतर्राष्ट्रीय केंद्र (Dr. Ambedkar international Centre) नई दिल्ली में स्थित एक अंतरराष्ट्रीय केंद्र है। यह दिल्ली का बाबासाहेब आंबेडकर को समर्पित पहला स्मारक है। भारत सरकार इसे अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों, अन्य पिछड़े वर्गों, महिलाओं और अल्पसंख्यकों के सामाजिक और आर्थिक विकास का केंद्र बनाना चाहती है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 अप्रैल, 2015 को भवन का शिलान्यास किया और उन्होंने ही 7 दिसंबर, 2017 को इस अंतर्राष्ट्रीय केंद्र का उद्घाटन किया। (विकिपीडिया लेख )

 

6. डॉ. आंबेडकर अंतर्राष्ट्रीय केंद्र (2)

Ambedkar statues in Delhi
Image : Curly Tales

बाबासाहेब की एक और 18 फीट ऊंची प्रतिमा डॉ. आंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर के परिसर में लगाई गई है। 7 दिसंबर, 2017 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस आंबेडकर प्रतिमा का अनावरण किया गया था। केंद्र के अंदर और बाहर बाबासाहेब की दो मूर्तियां शान से विराजमान हैं।

 

7. डॉ. आंबेडकर राष्ट्रीय स्मारक (महापरिनिर्वाण भूमी)

statues of ambedkar in delhi
tripadvisor.in

डॉक्टर आंबेडकर की एक सुंदर मूर्ति डॉ. आंबेडकर नेशनल मेमोरियल में है। डॉ. आंबेडकर राष्ट्रीय स्मारक यह 26 अलीपुर रोड, दिल्ली में स्थित एक राष्ट्रीय स्मारक है। इस घर में 1951 से 1956 तक बाबासाहेब रहे। यहाँ ही उनका महापरिनिर्वाण यानि निधन 6 दिसम्बर 1956 को हो गया, इसलिए इस इमारत को ‘महापरिनिर्वाण स्थल‘ या ‘परिनिर्वाण भूमि’ के नाम से जाना जाता है। बाबासाहब के घर को स्मारक में बदलकर इसका उद्घाटन 13 अप्रैल, 2018 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया। इस स्मारकीय इमारत की संरचना एक खुली किताब की तरह है, और यह किताब भारतीय संविधान है। यह संरचना ‘ज्ञान की खोज का प्रतीक’ है। इस स्मारक पर करीब 200 करोड़ रुपये की लागत आई है। केंद्र सरकार द्वारा बाबासाहेब आंबेडकर के संबंध में विकसित किए जाने वाले पांच स्थानों (पंचतीर्थ) में से एक डॉ आंबेडकर नेशनल मेमोरियल है। इस स्मारक में बाबासाहेब की एक सुंदर कांस्य धातु की मूर्ति है जो 12 फीट ऊंची है। स्मारक के प्रवेश द्वार पर बाबासाहब का दूसरा एक स्टैचू (bust) भी लगाया गया है। (विकिपीडिया लेख)

स्मारक की विस्तृत जानकारी

 

8. आंध्र प्रदेश भवन

Ambedkar statues in Delhi
Dr Ambedkar statue at Andhra Pradesh Bhavan in Delhi (Photo Credit: kailas Jivani)

दिल्ली के आंध्र प्रदेश भवन में बाबासाहेब आंबेडकर की एक मूर्ति लगाई गई है। आंध्र प्रदेश भवन जिसे लोकप्रिय रूप से एपी भवन के नाम से जाना जाता है, नई दिल्ली में आंध्र प्रदेश सरकार के स्वामित्व वाली संपत्ति है। इसके परिसर में आवास, कैंटीन और सभागार है। एपी भवन नई दिल्ली में 19.84 एकड़ भूमि पर स्थित है। (Statues of Dr Ambedkar)

 

9. CAG कार्यालय

statue of ambedkar
cag.gov.in

भारत के नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (CAG) के कार्यालय परिसर में भी डॉ. बी.आर. आंबेडकर की एक बहुत सुंदर मूर्ति लगाई गई है। 22 जुलाई 2022 को भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू द्वारा इस मूर्ति का अनावरण किया गया। मूर्ति के पीछे संसद भवन की सुन्दर प्रतिकृति भी मूर्ति की शोभा बढाती है।

“भारत का नियंत्रक और महालेखा परीक्षक संभवतः भारत के संविधान का सबसे महत्त्वपूर्ण अधिकारी है. वह ऐसा व्यक्ति है जो यह देखता है कि संसद द्वारा मान्य खर्चों की सीमा से अधिक धन खर्च न होने पाए. या संसद द्वारा विनियोग अधिनियम में तय मदों पर ही धन खर्च किया जाए.” – डॉ. भीमराव आंबेडकर

 

10. बाबासाहिब आंबेडकर उच्च माध्यमिक विद्यालय, पहाडगंजstatues of ambedkar in delhi

नई दिल्ली में बाबासाहिब आंबेडकर माध्यमिक विद्यालय में भी बाबासाहेब की एक पूर्ण आकार की मूर्ति है। विद्यालय को से 1967 में स्थापित किया गया था। 24 जनवरी 2001 को, डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर पोते प्रकाश आंबेडकर द्वारा डॉ. आंबेडकर की एक प्रतिमा का अनावरण किया गया। 15 सितंबर 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के तहत पहाड़गंज स्थित बाबासाहेब आंबेडकर हायर सेकेंडरी स्कूल परिसर में सफाई अभियान चलाया था। (Statues of Dr Ambedkar)

ये भी पढ़े –

 

‘धम्म भारत’ पर मराठी, हिंदी और अंग्रेजी में लेख लिखे जाते हैं :

 

(धम्म भारत के सभी अपडेट पाने के लिए आप हमें फेसबुक पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.