ये हैं बॉलीवुड की 30 बौद्ध हस्तियां | 30 Buddhist Celebs in Bollywood

बौद्ध धर्म को मानने वाले बॉलीवुड के मशहूर सितारें, जो अपनी बेहतरीन एक्टिंग के जरिए करोड़ों दिलों पर राज करते हैं। यह बॉलीवुड की बौद्ध हस्तियां भारत समेत दुनिया भर में काफी पॉपुलर है। Top 30 Buddhist Celebrities In Bollywood:

 Read this article in English 

बॉलीवुड की बौद्ध हस्तियां : आज देखा जाए तो इंडिया में हर धर्म के लोग रहते हैं जिनमें हिन्दू धर्म को मानने वाले लोगों की संख्या सबसे ज्यादा है। इसके इलावा इंडिया में मुस्लिम धर्म को मानने वालों की संख्या भी काफी ज्यादा है। यहीं कारण है की आज इंडियन सिनेमा के तथा बॉलीवुड के हर बड़े से बड़े फिल्म स्टार ज्यादातर हिन्दू और मुस्लिम ही हैं। Buddhist actors in Hindi cinema

लेकिन इसका मतलब यह नहीं की हिंदी सिनेमा यानी बॉलीवुड में बौद्ध धर्म को मानने वाले स्टार्स नहीं हैं। आज हिंदी सिनेमा में कई बौद्ध धर्म को मानने वाले सेलेब्रिटी मौजूद हैं जिनकी फैन फोलोइंग करोड़ों में है। वैसे तो आज साउथ इंडियन सिनेमा में भी कई फेमस स्टार्स हैं जो की बौद्ध है जिनमें पूनम बाजवा, चेतन कुमार और हंसिका मोटवानी जैसे सेलेब्रिटी शामिल हैं। लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको उन फेमस बुद्धिस्ट सेलिब्रिटीज के बारे में बतायेंगे जिनका ताल्लुक बॉलीवुड से हैं। यह हस्तियां विभिन्न बौद्ध परंपराओं का पालन करती हैं।

 

बॉलीवुड की बौद्ध हस्तियां

1. डैनी डेन्जोंगपा (Danny Denzongpa)

Buddhist actor Danny Denzongpa
बॉलीवुड की बौद्ध हस्तियां – Sukree Sukplang/Reuters

शेरिंग फ़िनसो “डैनी” डेन्जोंगपा (जन्म 1948) एक भारतीय अभिनेता, गायक और फिल्म निर्देशक हैं, जो मुख्य रूप से हिंदी फिल्मों में काम करते हैं। उन्होंने 1971 से 190 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है। 2003 में, डेन्जोंगपा को भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। उनका फिल्मी करियर 4 दशकों से अधिक का है। उनका जन्म सिक्किम में एक बौद्ध परिवार में हुआ था, और अब भी वे बौद्ध धर्म का पालन करते हैं। वह भारत के सबसे वरिष्ठ बौद्ध अभिनेताओं में से एक हैं। एक साक्षात्कार में, डैनी डेन्जोंगपा ने कहा, “मैं अपने पालन-पोषण और बौद्ध धर्म का श्रेय अपने माता-पिता और शिक्षकों को देता हूं। आज लोग इसे धर्म कहते हैं, लेकिन यह वास्तव में एक दर्शन है। मैं अपने काम में शांति खोजने की कोशिश करता हूं। मैं कभी जल्दी में नहीं होता।” (Source)

 

 

2. अनीता राज  (Anita Raj)

buddhist celebrities in bollywood
बॉलीवुड की बौद्ध अभिनेत्रियां

अनीता राज खुराना (जन्म 1962) एक भारतीय अभिनेत्री और जगदीश राज की बेटी हैं, जिनकी उल्लेखनीय भूमिकाओं में फिल्म प्रेम गीत (1981), गुलामी (1985), ज़रा सी ज़िंदगी (1983), ज़मीन आसमान (1984), मास्टरजी (1985) जैसी बॉलीवुड फ़िल्में शामिल हैं। वह हिंदी धारावाहिक ‘एक था राजा एक थी रानी’ और छोटी सरदारनी में अपनी भूमिका निभाने के लिए भी जानी जाती हैं। उन्होंने अभिनेता धर्मेंद्र के साथ सबसे ज्यादा फिल्में कीं। अनीता राज बौद्ध धर्म की अनुयायी है। 59 की उम्र में भी वह अपनी फिटनेस को लेकर भी काफी सजग हैं। ईटाइम्स टीवी को दिए इंटरव्‍यू में अनीता राज ने कहा था कि उनके दिन की शुरुआत बौद्ध मंत्रों के जाप से होती है। “व्यक्तिगत रूप से, जब फिटनेस की बात आती है तो मैं क्रेजी हो जाती हूं। मैं फिट रहना चाहती हूं। मैं फिटनेस के लिए समय निकालना नहीं भूलती हूं। मुझे सुबह उठना पसंद है। मैं 5:30 बजे उठती हूं और बौद्ध मंत्रों का जप करती हूं।” (स्रोत1, 2, 3)

 

 

3. जितेंद्र  (Jeetendra)

बॉलीवुड के बौद्ध अभिनेता – TOI

जितेंद्र (जन्म 1942) एक भारतीय फिल्म अभिनेता और निर्माता हैं, जिन्हें हिंदी फिल्मों में उनके काम के लिए जाना जाता है। उन्हें उनके नृत्यों के लिए भी जाना जाता है। उन्होंने 2003 में फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड और 2006 में स्क्रीन लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड जीता। उन्हें 1980 के दशक की तेलुगु फिल्मों के रीमेक में प्रदर्शित होने के लिए जाना जाता है, जिसमें उन्होंने बार-बार श्रीदेवी और जया प्रदा के साथ अभिनय किया। वह बालाजी टेलीफिल्म्स, बालाजी मोशन पिक्चर्स और एएलटी एंटरटेनमेंट के अध्यक्ष भी हैं। अभिनेता जितेंद्र नीचरेन बौद्ध धर्म के अनुयायी हैं। इसी तरह उनके पुत्र तुषार कपूर भी निचिरेन बौद्ध धर्म के उपासक हैं। (स्रोत)

 

 

4. पाओली दाम  (Paoli Dam)

Buddhist actors in tollywood
बॉलीवुड के बौद्ध सेलिब्रिटी – Paoli Dam – Instagram

पाओली दाम (जन्म 1980) एक भारतीय अभिनेत्री हैं, जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत बंगाली टेलीविजन धारावाहिक जीबन नया खेल (2003) से की थी। वह एक बंगाली अभिनेत्री हैं। उन्होंने कई बंगाली फिल्मों और बंगाली टीवी धारावाहिकों में अभिनय किया है। उन्होंने कुछ हिंदी फिल्मों में भी काम किया है। पाओली दाम निचिरेन बौद्ध धर्म की अनुयायी है और बौद्ध दर्शन का भी पालन करती है। वह अपनी सफलता का पूरा श्रेय बौद्ध धर्म को देती हैं। उसने अपने भाई को भी बौद्ध धर्म के सुंदर और अद्भुत दर्शन से भी परिचित कराया है।

2012 में एक साक्षात्कार में, पाओली दाम ने कहा, “मेरे जीवन में बौद्ध धर्म का बहुत बड़ा समर्थन रहा है और मैंने आज तक जो कुछ भी किया है वह केवल मेरे गुरु डॉ डेसाकु इकेदा (Daisaku Ikeda) और नाम मायोहो रेनेगे क्यो  (Nam Myoho Renege Kyo) के कारण ही संभव हुआ है। यह मेरी सच्ची आत्मा को भीतर से बाहर लाता है। मैं सात साल से इस बौद्ध धर्म का पालन कर रही हूं। मेरे धम्म पालन के शुरुआती वर्षों में, मेरा जीवन पूरी तरह से बदल गया और मेरे करियर में नए अवसर अचानक खुल गए। बौद्ध धर्म के माध्यम से, मैं अपने जीवन में शांति और संतुलन बनाए रखने में सक्षम हूं। बस इतना अच्छा लगता है।” (स्रोत1, 2, 3, 4)

 

5. मंदाकिनी (Mandakini)

buddhist celebrity Mandakini
बॉलीवुड की बौद्ध अभिनेत्रियां – Getty Images

मंदाकिनी (जन्म 1963) बॉलीवुड की एक पूर्व अभिनेत्री हैं। उन्हें 1985 की फिल्म राम तेरी गंगा मैली  में उनकी भूमिका के लिए सबसे ज्यादा याद किया जाता है। उनका जन्म मेरठ में एक एंग्लो-इंडियन परिवार में हुआ था। उनके पिता, जोसेफ ब्रिटिश हैं और उनकी मां मुस्लिम हैं। 1990 में, उन्होंने एक पहले बौद्ध भिक्षु रहे, डॉ. काग्यूर टी. रिनपोचे से विवाह किया और खुद भी बौद्ध धर्म ग्रहण किया। वे अब मुंबई में एक तिब्बती हर्बल सेंटर चलाती हैं। साथ ही तिब्बती योगा भी सिखाती हैं। अपने छोटे से फिल्म करियर में उन्होंने 40 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है। (स्रोत 1, 2)

 

6. तुषार कपूर (Tusshar Kapoor)

बॉलीवुड के बौद्ध अभिनेता – Getty Images

तुषार कपूर (जन्म 1976) एक भारतीय अभिनेता और निर्माता हैं, जो हिंदी फिल्मों में दिखाई देते हैं। वह नीचरेन बौद्ध धर्म के अनुयायी है। तुषार ने एक मनोरंजन वेबसाइट के साथ बातचीत में अपने जीवन के नए चरण और बौद्ध धर्म पर अपने विचार के बारे में बताया।

उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि इसका बहुत कुछ बौद्ध धर्म के कारण भी है। मैं निचिरेन डाइशोनिन बौद्ध धर्म का अनुयायी हूं। मैं जप करता हूं, पढ़ता हूं और अभी जो किताब पढ़ रहा हूं उसे ‘मानव क्रांति’ कहा जाता है। यह आपको एक तरह से क्रमबद्ध और एक अच्छा इंसान बनाता है। आपके जीवन से नकारात्मकता वाष्पित हो जाती है और आप इस बात पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर देते हैं कि आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है, आपका तत्काल परिवार और आपकी प्राथमिकताएं बहुत स्पष्ट हो जाती हैं।” (स्रोत → 1, 2)

 

7. टिस्का चोपड़ा (Tisca Chopra)

buddhist celebrity Tisca Chopra
बॉलीवुड के बौद्ध सेलिब्रिटी – Getty Images

टिस्का चोपड़ा (जन्म 1973) एक भारतीय अभिनेत्री, टीवी कलाकार, लेखिका और फिल्म निर्माता हैं। उन्होंने विभिन्न भाषाओं में 45 से अधिक फीचर फिल्मों में अभिनय किया है। वह निचिरेन बौद्ध धर्म का पालन करती हैं,और इससे उनका मानवता में उनका विश्वास बढ़ा है। वह महसूस करती हैं कि बौद्ध धर्म महान आशा और आत्म-साक्षात्कार का दर्शन है जो आधुनिक जीवन के लिए बहुत आवश्यक है। वह हर दिन नाम म्योहो रेंगे क्यो मंत्र का जाप भी करती हैं। टिस्का चोपड़ा कहती हैं, “बौद्ध दर्शन उनके जीवन के बारे में उन सभी सवालों का जवाब सबसे पूर्ण तरीके से देता है।” उन्होंने मानव गोहिल और श्वेता कवात्रा सहित कई अन्य टेलीविजन सहयोगियों को बौद्ध दर्शन से परिचित कराया है। उन्होंने कहा की, “मुझे यकीन है कि जीवन भविष्य में कई प्रश्न उठाएगा लेकिन अब मैं निश्चित हूं, मैं कभी भी उत्तर के बिना नहीं रहूंगी। बौद्ध धर्म मुझे अपने अस्तित्व में गहरा विश्वास दिलाता है।” (स्रोत 1, 2, 3, 4)  

 

8. आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana)

buddhist actors in marathi
बॉलीवुड की बौद्ध हस्तियां – Getty Images

आयुष्मान खुराना (जन्म 1984) एक भारतीय अभिनेता, गायक, लेखक और टेलीविजन होस्ट हैं जो हिंदी फिल्मों में काम करते हैं। वह निचिरेन बौद्ध धर्म के अनुयायी हैं। उनकी पत्नी ताहिरा कश्यप भी निचिरेन बौद्ध धर्म का पालन करती हैं। आयुष्मान खुराना और उनकी पत्नी ताहिरा कश्यप नीचरेन बौद्ध धर्म के अनुयायी हैं, जिसने कैंसर के खिलाफ अपनी लड़ाई लड़ने के लिए ईंधन प्रदान किया है। बौद्ध धर्म ने भी खुराना को एक अभिनेता के रूप में अपनी यात्रा को बेहतर ढंग से स्पष्ट करने में मदद की है। buddhist celebrities

“मैं निचिरेन बौद्ध धर्म का अभ्यास (पालन) करती हूं। इसने मुझे सिखाया है कि आपको मानसिक रूप से मजबूत होना होगा। इसका आपके भौतिक अस्तित्व पर प्रभाव पड़ता है। यह (कैंसर) मेरे लिए एक छोटी सी निराशा थी। लेकिन मैंने इसे सही मायने में स्वीकार किया। मैंने फैसला किया कि मैं इनकार में नहीं रहूंगी और इसे दुनिया से छिपाऊंगी,” ताहिरा कश्यप कहती हैं, जिन्हें पिछले साल उच्च ग्रेड घातक कोशिकाओं के साथ डीसीआईएस (सीटू में डक्टल कार्सिनोमा) का पता चला था। (स्रोत 1, 2, 3, 4)

 

9. शिबानी कश्यप (Shibani Kashyap

buddhist celebrity
बॉलीवुड के बौद्ध सेलिब्रिटी – NDA India

शिबानी कश्यप (जन्म 1979) एक भारतीय गायिका हैं, जो बॉलीवुड फिल्म उद्योग में सक्रिय रूप से काम कर रही हैं। उन्होंने बाथरूम सिंगर  नाम के एक रियलिटी सिंगिंग शो को जज किया है। (स्रोत) buddhist celebrities in india

 

10. सिद्धार्थ जाधव (Siddharth Jadhav)

बॉलीवुड के बौद्ध सेलिब्रिटी – celebsagewik

सिद्धार्थ जाधव (जन्म 1981) एक मराठी अभिनेता और हास्य अभिनेता हैं। उन्होंने टेलीविजन, मराठी और हिंदी फिल्मों में अभिनय किया है। उन्होंने अमी सुभाष बोलची  नाम की एक बंगाली फिल्म में भी काम किया। बौद्ध पृष्ठभूमि वाला यह अभिनेता महाराष्ट्र में बहुत लोकप्रिय है। उन्होंने एक बार एक साक्षात्कार में कहा था कि वह एक बौद्ध समुदाय से आते हैं जो डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर में विश्वास करते हैं। सिद्धार्थ जाधव मराठी सिनेमा के प्रमुख बौद्ध अभिनेताओं में से एक हैं। Buddhist celebrities in India

 

11. श्वेता केश्वानी (Sweta Keswani)

बॉलीवुड की बौद्ध हस्तियां – Getty Images

श्वेता केश्वानी (जन्म 1983) एक भारतीय बॉलीवुड एक्ट्रेस, मॉडल और डांसर हैं, जोकि हिंदी सिनेमा में और टीवी की दुनिया में सक्रिय हैं। श्वेता कहती हैं, “बौद्ध धर्म की कई शाखाएँ हैं लेकिन अनिवार्य रूप से निचिरेन डाइशोनिन का बौद्ध धर्म 21वीं सदी के लिए एक धर्म है, जिसका मैं पालन करती हूँ। यह एक मंत्र का जाप करके स्वयं को बदलने की एक प्रक्रिया है और इसके माध्यम से न केवल खुद को बेहतर के लिए बदलना है बल्कि हमारे पर्यावरण को भी। नामजप से मुझे यह देखने में स्पष्टता मिलती है कि मुझे क्या कार्रवाई करनी चाहिए और कैसे मैं अपने और अपने आसपास के लोगों को खुश और अधिक पूर्ण बना सकती हूं।” (source – 1, 2) buddhist actors in india

 

12. श्वेता कावत्रा (Shweta Kawatra)

Shweta Kawatra - Buddhist actors in Marathi
बॉलीवुड की बौद्ध अभिनेत्रियां – Getty Images

श्वेता कवात्रा (जन्म 1976) एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री, मॉडल और टेलीविजन प्रस्तुतकर्ता हैं। वह बौद्ध धर्म का पालन करती हैं और सोका गक्कई (Soka Gakkai) कि सदस्य हैं। उन्होंने टीवी अभिनेता मानव गोहिल से शादी की है। जब वह मां बनीं तो उन्हें बेबी ब्लूज़ की समस्या थी, लेकिन इस समस्या से उबरने में बौद्ध धर्म ने उनकी बहुत मदद की। उनके जीवन के इस पड़ाव पर बौद्ध धर्म ने उन्हें बचा लिया। श्वेता कहती हैं, “बौद्ध धर्म का पालन करने से मुझे बहुत मदद मिली। जब भी मुझे लगता कि मुझे ताकत की जरूरत है, मैं नामजप करती।”  (स्रोत1, 2) Buddhist celebrities   

 

13. मानव गोहिल (Manav Gohil)

buddhist actors Manav Gohil and and Shweta Kwatra
मानव और श्वेता (Getty Images)

मानव गोहिल (जन्म 1974) एक भारतीय टेलीविजन अभिनेता हैं। वह एक दशक से अधिक समय से हिंदी फिल्म उद्योग में सक्रिय हैं और उन्हें हिंदी टेलीविजन शो में उनकी भूमिकाओं के लिए जाना जाता है, जिसमें सोप ओपेरा कहानी घर घर की, डांस रियलिटी शो नच बलिए 2, क्राइम ड्रामा सीआईडी, और नाटक शादी मुबारक  शामिल हैं। उन्होंने टीवी एक्ट्रेस श्वेता कवात्रा से शादी की है। यह जोड़ा निचिरेन बौद्ध धर्म का पालन करता है। (स्रोत)

 

14. हंसिका मोटवानी (Hansika Motwani)

Buddhist actors in Tollywood
बॉलीवुड के बौद्ध सेलिब्रिटी – prokerala.com

हंसिका मोटवानी (जन्म 1991) एक भारतीय अभिनेत्री हैं, जो मुख्य रूप से तेलुगु और हिंदी फिल्मों के साथ तमिल फिल्मों में दिखाई देती हैं। उन्होंने तेलुगू सिनेमा में अपनी शुरुआत देसमुदुरु (2007) के साथ की और फिल्मफेयर पुरस्कार सहित कई प्रशंसा प्राप्त की। हंसिका मोटवानी बौद्ध धर्म का पालन करती हैं। एक साक्षात्कार में उन्हें यह कहते हुए उद्धृत किया गया था, “मेरे लिए प्रभावी रूप से तनाव को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है- नाम म्यो हो रेंगे क्यो (Nam Myo Ho Renge Kyo) का जाप करना, क्योंकि मैं बौद्ध धर्म का दृढ़ता से पालन करती हूं।” अभिनेत्री के अनुसार, बौद्ध मंत्रोच्चार ने उन्हें व्यक्तिगत और पेशेवर रूप से मदद की है। (स्रोत) Famous Buddhist actresses  

 

Buddhist actors in Bollywood

15. श्रद्धा दास (Shraddha Das)

shraddha das buddhist actress
बॉलीवुड की बौद्ध अभिनेत्रियां – Getty Images

श्रद्धा दास (जन्म 1989) एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री, मॉडल और गायिका हैं, जो तेलुगु, हिंदी, कन्नड़, बंगाली और मलयालम जैसे विभिन्न फिल्म उद्योगों में दिखाई दीं। वह बौद्ध धर्म का पालन करती है, और उन्होंने खुलासा किया है कि एक और चुलबुली सुंदरी पूनम बाजवा (#40) ने उन्हें बौद्ध धर्म से परिचित कराया है। एक इंटरव्यू में उन्होंने खुद को बौद्ध बताया। 

COVID-19 की दूसरी लहर का मुकाबला करने के लिए पूरे महाराष्ट्र में तालाबंदी ने मशहूर हस्तियों को उतना ही प्रभावित किया है जितना कि गली में रहने वाला आदमी। श्रद्धा दास, जो इस समय मुंबई में हैं, का कहना है कि उनके लिए कठिन समय है, लेकिन बौद्ध मंत्रों से उन्हें स्थिति से निपटने में मदद मिल रही है। “वे 20 दिन धीरज की परीक्षा थे, और चिंता ने मुझ से बहुत कुछ छीन लिया।” श्रद्धा कहती हैं कि वह बौद्ध धर्म का पालन करती रही हैं, और अगर ऐसा नहीं होता, तो वह पागल हो जातीं। “मैं नाम मायोहो रेंगे क्यो का जाप करता हूं। यह मुझे शांति, शक्ति देता है और मुझे शांत रखता है, ”वह साझा करती है। (स्रोत1, 2, 3) Buddhist Bollywood actors

 

 

16. राजेश ढाबरे (Rajesh Dhabre)

बॉलीवुड के बौद्ध सेलिब्रिटी – YouTube
राजेश फत्तेसिंग ढाबरे महाराष्ट्र के एक संगीतकार, गायक, गीतकार और सामाजिक कार्यकर्ता होने के साथ-साथ महाराष्ट्र के एक आंबेडकरवादी-बौद्ध भी हैं। वे भीम गीत और बौद्ध भक्ति संगीत की रचना करते हैं। उनके एल्बम ‘बुद्ध ही बुद्ध है‘ (2010) और ‘सिद्धार्थ‘ (2013) बौद्ध धर्म पर केंद्रित हैं। 2016 में डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर की 125 वीं जयंती के अवसर पर, उन्होंने ‘सरणं‘ एल्बम जारी किया, जो बॉलीवुड द्वारा बाबासाहेब को दी गई पहली श्रद्धांजलि थी। उन्होंने मुंबई में सीमा शुल्क आयुक्त के रूप में कार्य किया। राजेश ढाबरे वर्तमान में डॉ. वह बाबासाहेब आंबेडकर अनुसंधान और प्रशिक्षण संस्थान (BARTI), पुणे के महानिदेशक हैं। वह संत रोहिदास चमड़ा उद्योग विकास निगम लिमिटेड, मुंबई के प्रबंध निदेशक हैं।

 

 

17. अक्षरा हासन (Akshara Haasan)

buddhist actress akshara haasan
बॉलीवुड की बौद्ध हस्तियां – Getty Images

अक्षरा हासन (जन्म 1991)  एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं जो हिंदी और तमिल भाषा की फिल्मों में दिखाई दी हैं। अभिनेता कमल हासन की बेटी और श्रुति हासन की छोटी बहन है। वह बौद्ध धर्म का अनुसरण करती है और इसे “जीवन का एक तरीका और व्यक्तिगत जीवन शैली” के रूप में वर्णित करती है। Buddhist actors in tollywood

 

18. अभिजीत सावंत (Abhijeet Sawant)

Buddhist singers in India abhijeet sawant
बॉलीवुड के बौद्ध सेलिब्रिटी – Getty Images

अभिजीत सावंत (जन्म 1981) एक भारतीय गायक, टेलीविजन अभिनेता, एंकर और इंडियन आइडल (सीजन 1) के विजेता हैं। वह क्लिनिक ऑल क्लियरजो जीता वही सुपरस्टार के पहले रनर अप थे और एशियन आइडल  में तीसरे स्थान पर रहे। मुंबई में एक मराठी बौद्ध परिवार में जन्मे अभिजीत एक अद्भुत गायक हैं। वह हिंदी और मराठी गाने गाते हैं। Famous Marathi Buddhists

 

19. उषा जाधव (Usha Jadhav)

बॉलीवुड की बौद्ध हस्तियां – Getty Images

उषा जाधव (जन्म 1984) एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं, जो मुख्य रूप से मराठी और हिंदी भाषा की फिल्मों में काम करती हैं। उन्हें 2012 की मराठी फिल्म धग  में उनकी भूमिका के लिए जाना जाता है, जिसके लिए उन्होंने 60वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता। 2019 में, उन्हें माई घाट: क्राइम नंबर 103/2015 में अपने काम के लिए भारत के 50 वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में IFFI सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार (महिला) मिला। उषा जाधव एक मराठी बौद्ध अभिनेत्री हैं, जो डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर से भी काफी प्रभावित हैं। 2020 में, आंबेडकर के जन्मदिन पर, उन्होंने कहा था कि वह बाबासाहेब की शिक्षाओं या विचारधारा में विश्वास करती हैं।

 

20. मेयांग चांग (Meiyang Chang)

Buddhist actor Meiyang Chang
बॉलीवुड के बौद्ध अभिनेता – Getty Images

मेयांग चांग (जन्म 1982) एक भारतीय अभिनेता, टेलीविजन होस्ट, गायक और दंत चिकित्सक हैं। वह तीसरी पीढ़ी के इंडो-चाइनीज हैं, जो मूल रूप से हुबेई प्रांत, चीन से हैं। उनका जन्म झारखंड में एक बौद्ध परिवार में हुआ था और वे खुद को बौद्ध मानते हैं।

 

21. बरखा मदान (Barkha Madan)

बॉलीवुड की बौद्ध अभिनेत्रियां – shethepeople.tv

बरखा मदान (जन्म 1974) एक पूर्व भारतीय मॉडल, फिल्म अभिनेत्री और फिल्म निर्माता हैं, जो हिंदी और पंजाबी भाषा की फिल्मों में दिखाई दी हैं। वह मिस इंडिया फाइनलिस्ट भी रही हैं। बौद्ध विचारधाराओं से प्रभावित होकर, नवंबर 2012 में वह बौद्ध भिक्खुनी बनी थी।

भिक्खुनी बनने के बाद एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा, “बुद्ध धर्म का मूल प्रेम, करुणा और समभाव पर आधारित है। इस बात के लिए कि आप इस धर्म को मानते हैं या उस धर्म को, हम मनुष्य समान हैं, जिन्हें सह-अस्तित्व सीखने की आवश्यकता है। भय के साथ सामंजस्य असंभव है। हमें भरोसे की जरूरत है। श्रद्धा करुणा का आधार है। अविश्वास भय लाता है। भय हिंसा लाता है। डर अकेलापन और अवसाद लाता है। हम सब एक ही जगह से आते हैं। हमें स्रोत का सम्मान करना सीखना होगा। (स्रोत)

 

22. नागराज मंजुले (Nagraj Manjule)

Nagraj Manjule
बॉलीवुड के बौद्ध सेलिब्रिटी – reuters.com

नागराज पोपटराव मंजुले (जन्म 1978) एक भारतीय फिल्म निर्देशक, अभिनेता, निर्माता, पटकथा लेखक, कवि, पटकथा लेखक, फिल्म निर्माता हैं और वह मराठी सिनेमा में काम करते हैं, जो अपनी मराठी फिल्म सैराट, लघु फिल्म पिस्तुल्या के लिए जाने जाते हैं, जिसके लिए उन्हें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिले थे। उन्होंने ‘झुंड’ नामक बॉलीवुड फिल्म बनाई है, जिसमें अमिताभ बच्चन मुख्य किरदार में है। वह डॉ बी आर आंबेडकर से काफी प्रेरित हैं। वह डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर के विचारों और बौद्ध धर्म की शिक्षाओं में विश्वास करते हैं।

 

23. देविका पंजाबी (Devika Punjabi)

Devika Shahani Punjabi
बॉलीवुड की बौद्ध अभिनेत्रियां – theatreadda.files.wordpress.com

देविका पंजाबी एक भारतीय अभिनेत्री हैं, जिन्हें इंतेकाम: द परफेक्ट गेम (2004) और टर्निंग 30!!! (2011) के लिए जाना जाता है। वह निचिरेन डाइशोनिन के बौद्ध धर्म का पालन करती हैं।  (स्रोत1, 2)

 

24. रिनजिंग डेन्झोन्ग्पा (Rinzing Denzongpa)

बॉलीवुड की बौद्ध हस्तियां

रिनजिंग डेन्जोंगपा (जन्म 1989) एक भारतीय बॉलीवुड अभिनेता हैं जिन्होंने 2021 की हिंदी फिल्म ‘स्‍क्‍वायड‘ से अपने अभिनय की शुरुआत की। उनका जन्म सिक्किम में एक बौद्ध परिवार में हुआ था, और वे प्रसिद्ध अभिनेता डैनी डेन्जोंगपा के पुत्र हैं।

 

25. अलंकृता श्रीवास्तव (Alankrita Shrivastava)

बॉलीवुड के बौद्ध सेलिब्रिटी – openthemagazine.com

अलंकृता श्रीवास्तव (जन्म 1979) एक भारतीय पटकथा लेखक और निर्देशक हैं। 2011 में एक निर्देशक के रूप में अपनी शुरुआत करने के बाद, उन्होंने तब से फिल्म्स डे फेम्स ग्रांड प्रिक्स और फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामांकन के रूप में इस तरह की प्रशंसा जीती है। वह 21 वर्ष की थी जब उन्होंने बौद्ध धर्म का पालन करना शुरू किया था। (स्रोत)

 

26. संजीव जायसवाल (Sanjiv Jaiswal)

बॉलीवुड के बौद्ध सेलिब्रिटी

संजीव जायसवाल (जन्म 1972) एक भारतीय फिल्म निर्देशक और निर्माता हैं जो मुख्य रूप से हिंदी फिल्मों में काम करते हैं। वह डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर के विचारों और बौद्ध धर्म की शिक्षाओं में विश्वास करते हैं। उन्होंने फिल्म फरेब (2005) और अनवर (2007) का निर्माण किया। एक लेखक और निर्देशक के रूप में उनकी शुरुआत 2012 में शूद्र: द राइजिंग के साथ हुई, जो भारतीय समाज में दासता, अस्पृश्यता और जाति व्यवस्था को चित्रित करती है। उनकी ‘शूद्र: द राइजिंग’ की अगली कड़ी के लिए फिल्मांकन, जिसे बगावत कहा जाता है, 2020 में शुरू हुआ। 2019 में, जायसवाल ने हिंदी फीचर फिल्म प्रणाम का लेखन और निर्देशन किया। उनकी वेब सीरीज आंबेडकर द लीजेंड भी आने वाली है जिसमें डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर की भूमिका में अभिनेता विक्रम गोखले नजर आएंगे।

 

27. नंदिता दास (Nandita Das)

Buddhist celebrity
बॉलीवुड की बौद्ध हस्तियां

नंदिता दास (जन्म 1969) एक भारतीय अभिनेत्री और निर्देशक हैं। उन्होंने दस अलग-अलग भाषाओं में 40 से अधिक फीचर फिल्मों में अभिनय किया है। दास ने फायर (1996), अर्थ (1998), बावंडर (2000), कन्नथिल मुथमित्तल (2002), अज़गी (2002), कमली (2006), और बिफोर द रेन्स (2007) सहित कई प्रदर्शनों के लिए प्रशंसा प्राप्त की। नंदिता दास एक नास्तिक हैं। वह दावा करती है कि उसका कोई धार्मिक जुड़ाव नहीं है – “अगर मैं किसी भी चीज़ से जुड़ती हूँ तो वह शायद बौद्ध धर्म होगा,” उसने कहा। उसने विपश्यना की, जो इतनी प्राचीन प्रथा थी कि इसे गौतम बुद्ध ने खोजा था।  (स्रोत1, 2)

 

28. शिल्पा शुक्ला (Shilpa Shukla)

Buddhist actress Shilpa Shukla
शिल्पा शुक्ला (Photo by Prodip Guha/Getty Images)

शिल्पा शुक्ला (जन्म 1982) एक भारतीय फिल्म और थिएटर अभिनेत्री हैं। वह 2007 के खेल नाटक चक दे में अपनी भूमिकाओं के लिए जानी जाती हैं! भारत और 2013 की नव-नोयर फिल्म बी.ए. पास, जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड से सम्मानित किया गया। वह एक बिहारी परिवार से आती हैं। शिल्पा शुक्ला अपनी पर्सनल लाइफ में बौद्ध धर्म को फॉलो करती हैं. शिल्पा के भाई तेनजिंग प्रियदर्शी एक बौद्ध भिक्षु भी हैं।  (स्रोत1, 2)

 

29. दीक्षा जोशी (Deeksha Joshi)

Buddhist actress
धोलीवुड अभिनेत्री दीक्षा जोशी एक बौद्ध हैं।

गुजराती फिल्म इंडस्ट्री की खूबसूरत अभिनेत्री दीक्षा जोशी बौद्ध धर्म की अनुयायी हैं। उन्होंने कई गुजराती फिल्मों में तथा कुछ हिंदी फिल्मों में भी काम किया है। उनका जन्म 1992 में लखनऊ (उत्तर प्रदेश) में हुआ था, बाद में उनका परिवार अहमदाबाद (गुजरात) आकर बस गया। famous gujarati celebrities

कुछ वर्षों से निचिरेन बौद्ध धर्म का पालन करने वाली यह धोलीवुड अभिनेत्री तब से अपने आस-पास की हर चीज के लिए आभारी है। उन्होंने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में खुलासा किया था कि वह नीचरेन बौद्ध धर्म का अभ्यास कर रही है। 17 फरवरी, 2020 को दीक्षा ने अपनी सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा –

निचिरेन बौद्ध धर्म के अभ्यासी के रूप में – विश्वास, आचरण और अध्ययन 3 मुख्य स्तंभ हैं।

विश्वास, बौद्ध धर्म को लागू करने और अपने जीवन की गुणवत्ता में सुधार देखने के अनुभव पर आधारित है। यह किसी के हृदय को बुद्धत्व के आदर्शों की ओर उन्मुख करने का एक सतत प्रयास है। जैसे, भलाई के लिए अपनी अंतर्निहित क्षमता को बाहर लाना, या किसी भी नकारात्मक परिस्थिति को विकास और लाभ के स्रोत में बदलने की क्षमता, और दूसरों को ऐसा करने में मदद करने के लिए समर्पित जीवन।

विश्वास हो तो कुछ भी असंभव नहीं है। (sources – 1,  2,  3)

 

30. कैलास वाघमारे (Kailash Waghmare)

Kailash Waghmare is Marathi Buddhist actor in India
Kailash Waghmare – Facebook

कैलास वाघमारे एक भारतीय फिल्म अभिनेता हैं। उन्होंने फिल्मों, लघु फिल्मों और नाटकों में अभिनय किया है। ‘शिवाजी अंडरग्राउंड इन भीम नगर मोहल्ला’ नाटक में उन्होंने एक कट्टर मावला (छ. शिवाजी के सिपाही) की भूमिका निभाई। इसके बाद उन्होंने मराठी फिल्म उद्योग में फिल्म ‘मनातल्या उन्हात’ से प्रवेश किया जिसमें उन्होंने एक प्रमुख भूमिका निभाई। इसके बाद उन्होंने ‘हाफ टिकट’, ‘ड्राई डे’, ‘भिकारी’ जैसी मराठी फिल्मों में केंद्रीय भूमिकाएं निभाईं। वह एक मराठी बौद्ध परिवार से आते है। उन्होंने हिंदी फिल्म ‘तान्हाजी’ में ‘चुलत्या’ का कॉमिक किरदार भी निभाया था।


इस पोस्ट में लगातार नए नाम जोड़े जाते हैं और यह पोस्ट हमेशा अपडेट रहती है। हालांकि, अगर आपको लगता है कि इसमें कोई नाम होना चाहिए था तो कमेंट बॉक्स में (संदर्भ के साथ) जरूर लिखें।


यह भी पढ़े –


(धम्म भारत के सभी अपडेट पाने के लिए आप हमें फेसबुक पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।)

One thought on “ये हैं बॉलीवुड की 30 बौद्ध हस्तियां | 30 Buddhist Celebs in Bollywood

Leave a Reply

Your email address will not be published.