डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर के नाम पर देश में हैं 14 विश्वविद्यालय, जानिए पूरी लिस्ट

डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर के नाम पर देश के तमाम जिलों में कई स्कुल-कॉलेज हैं और कई विश्वविद्यालयों के नाम भी उनके नाम पर रखे गए हैं साथ ही विदेशों में भी उनके नाम की कई स्कुल-कॉलेज हैं ये सब ‘बाबासाहेब’ की प्रसिद्धि को बताते हैं। – Universities named after Dr Ambedkar

  हा लेख मराठीत वाचा  

Universities named after Dr Ambedkar
Ambedkar Universities

भारत में कुल 14 विश्वविद्यालयों के नाम बाबासाहेब के नाम पर रखे गए हैं। किसी भी अन्य व्यक्ति की तुलना में, भारत के अधिकांश विश्वविद्यालयों को डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर का नाम दिया गया है। उनके बाद दूसरे नंबर पर महात्मा गांधी हैं।

 

List of Universities named after Dr Ambedkar

यदि “आंबेडकर” और “शिक्षा” इन शब्दों का एक-दूसरे के स्थान पर प्रयोग किया जाए, तो भी वह गलत नहीं होगा। क्योंकि महान शिक्षाप्रेमी और असामान्य विद्वान डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर ने अपने जीवन में शिक्षा पर सर्वाधिक जोर दिया और कहा कि शिक्षा के आधार पर मनुष्य समृद्ध हो सकता है। बाबासाहेब को “जीता जागता विश्वविद्यालय” कहा जाता है, और यह उनके पास जो विशाल ज्ञान था, उसके कारण कहां जाता है। आज विश्वविद्यालयों सहित कई संस्थानों, स्कूलों और कॉलेजों तथा सैकड़ों शिक्षण संस्थानों को डॉ बाबासाहेब आंबेडकर का नाम दिया गया है।

विश्वविद्यालय सर्वोच्च शिक्षण संस्थान है। इन विश्वविद्यालयों को समाज को विकसित और समृद्ध बनाने का काम सौंपा जाता है। दुनिया भर में कई विश्वविद्यालय स्थापित किए गए हैं और उनमें से कई का नाम महान हस्तियों के नाम पर रखा गया है। ऐसी महान हस्तियों के नाम विश्वविद्यालयों देकर उनके कार्य को एक तरह से महिमामंडित किया जाता है।

अक्टूबर 2021 तक, भारत में 1013 विश्वविद्यालय हैं, और इनमें से कई विश्वविद्यालयों का नाम कुछ महान हस्तियों के नाम पर रखे गए है। डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर का नाम देश के 14 विश्वविद्यालयों को दिया गया है और यह संख्या भारत में किसी भी अन्य व्यक्ति से अधिक है। अर्थात भारत के अधिकांश विश्वविद्यालयों को जिस व्यक्ति का नाम दिया गया है वह डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर हैं। उनके बाद दूसरे नंबर पर महात्मा गांधी हैं।

जिस अछूत बालक को अपनी बचपन में अपनी जाति के कारण शिक्षा प्राप्त करने के लिए कक्षा से बाहर बैठना पड़ता था, जिसका बार-बार अपमान किया गया। आज देश में उसी व्यक्ति के नाम पर 14 विश्वविद्यालय हैं, जो वास्तव में आश्चर्यजनक है। आज हम जानेंगे कि, शिक्षा के महान उपासक और प्रकांड विद्वान डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर के नाम पर किन विश्वविद्यालयों का नाम रखा गया है।

 

डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर के नाम पर हैं ये 14 विश्वविद्यालय (Universities named after Dr Ambedkar)


इस लेख में प्रत्येक विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट के साथ-साथ अंग्रेजी नाम में अंग्रेजी विकिपीडिया पेज की लिंक प्रदान दी गई है।

1. डॉ. बी. आर. आंबेडकर स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स युनिव्हर्सिटी

डॉ. बी. आर. आंबेडकर स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स यूनिवर्सिटी (BASE University) यह कर्नाटक की राजधानी बैंगलोर में स्थित एक एकात्मक विश्वविद्यालय (unitary university) है। इसे शुरू में 2017 में एक स्वायत्त संस्थान के रूप में स्थापित किया गया था, लेकिन 2018 में इसे विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया। 43.45 एकड़ की जगह पर फैले इस विश्वविद्यालय को विश्वप्रसिद्ध लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स (LSC) की तर्ज पर तैयार किया जा रहा है।

 

2. डॉ. बी. आर. आंबेडकर विश्वविद्यालय दिल्ली

डॉ. बी. आर. आंबेडकर विश्वविद्यालय दिल्ली (AUD) यह दिल्ली सरकार द्वारा 2007 में दिल्ली विधान अधिनियम के तहत स्थापित एक राज्य विश्वविद्यालय है। विश्वविद्यालय ने अगस्त 2008 में काम करना शुरू किया। राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद ने विश्वविद्यालय को ‘ए’ श्रेणी के ​​रूप में दर्जा दिया है।

 

 

3. बाबासाहेब भीमराव आंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय, मुजफ्फरपुर

बाबासाहेब भीमराव आंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय (BRABU) यह बिहार राज्य के मुजफ्फरपुर शहर में स्थित एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है। 1960 में स्थापित इस विश्वविद्यालय में 39 घटक कॉलेज हैं। दूरस्थ शिक्षा (Distance education) पाठ्यक्रम भी यहाँ उपलब्ध हैं। पहले इसका नाम ‘बिहार विश्वविद्यालय’ था, लेकिन 1992 में इसका नाम बदलकर ‘बाबासाहेब भीमराव आंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय’ कर दिया गया।

 

4. बाबासाहेब भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय

बाबासाहेब भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय (BBAU) यह लखनऊ, उत्तर प्रदेश में स्थित एक केंद्रीय विश्वविद्यालय है। इसकी स्थापना 10 जनवरी 1996 को हुई थी। विश्वविद्यालय का अमेठी में एक उपग्रह परिसर (satellite campus) भी है, जिसे 2016 में स्थापित किया गया था।

 

 

5. डॉ. बी.आर. आंबेडकर राष्ट्रीय विधी विश्वविद्यालय

डॉ। बी.आर. आंबेडकर नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, सोनीपत (DBRANLU) यह राजीव गांधी एजुकेशन सिटी, सोनीपत, हरियाणा में स्थित एक नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी है। यह 2012 में राज्य विधानमंडल अधिनियम संख्या 15 के तहत 2012 में हरियाणा राज्य सरकार द्वारा स्थापित हैं। यह भारत में स्थापित 23वां राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय है। इसका नाम पहले ‘नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी हरियाणा’ रखा गया था, जिसे बाद में बदलकर ‘डॉ. बी.आर. आंबेडकर राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय, सोनीपत’ कर दिया गया। Ambedkar University

 

6. डॉ. बी.आर. आंबेडकर मुक्त विश्वविद्यालय

डॉ. बी.आर. आंबेडकर मुक्त विश्वविद्यालय (BRAOU) यह हैदराबाद, तेलंगाना में स्थित एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है। इसे ‘तेलंगाना मुक्त विश्वविद्यालय’ के नाम से भी जाना जाता है। अगस्त 1982 में राज्य विधानमंडल के एक अधिनियम द्वारा इसे स्थापित किया गया था, और इसका उद्घाटन भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति द्वारा किया गया था। ‘आंध्र प्रदेश मुक्त विश्वविद्यालय’ यह इस विश्वविद्यालय का पूर्व नाम था (तेलंगाना तब आंध्र प्रदेश का हिस्सा था)। इस विश्वविद्यालय के संस्थापक और प्रथम कुलपति प्रा. जी. राम रेड्डी थे। 24 अक्टूबर 1991 को डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर की जन्म शताब्दी के अवसर पर विश्वविद्यालय का नाम बदलकर “डॉ. बी. आर. आंबेडकर मुक्त विश्वविद्यालय” कर दिया गया। Universities named after Ambedkar

 

7. डॉ. बी.आर. आंबेडकर विश्वविद्यालय, श्रीकाकुलम

डॉ. बी.आर. आंबेडकर विश्वविद्यालय, श्रीकाकुलम (BRAU) यह आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम जिले के एचरला (Etcherla) में स्थित एक राज्य विश्वविद्यालय है। इसकी स्थापना 2008 में आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा की गई थी। विश्वविद्यालय को एचरला में आंध्र विश्वविद्यालय परिसर और श्रीकाकुलम में सभी संबद्ध कॉलेजों का नियंत्रण दिया गया है।

 

Universities named after Dr Ambedkar

8. डॉ. बी.आर. आंबेडकर सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय

डॉ. बी.आर. आंबेडकर सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय (BRAUSS) यह डॉ. आंबेडकर नगर (महू) में स्थित एक राज्य विश्वविद्यालय है। 2016 में मध्य प्रदेश सरकार ने इसकी स्थापना डॉ. बी.आर. आंबेडकर सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय अधिनियम, 2015 के तहत की गई थी। यह सामाजिक विज्ञान पर ध्यान केंद्रित करने वाला भारत का पहला विश्वविद्यालय है। महू यह बाबासाहेब की जन्मस्थली है।

 

9. डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर मराठवाडा विश्वविद्यालय

डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर मराठवाड़ा विश्वविद्यालय (BAMU) यह महाराष्ट्र के औरंगाबाद में स्थित एक विश्वविद्यालय है। यह मराठवाड़ा डिवीजन में एक अग्रणी विश्वविद्यालय है। 1958 में स्थापित, इस विश्वविद्यालय का पूर्व का नाम ‘मराठवाड़ा विश्वविद्यालय’, जिसे 1994 में बदलकर ‘डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर मराठवाड़ा विश्वविद्यालय’ कर दिया गया। विश्वविद्यालय परिसर 725 एकड़ (2.93 वर्ग किमी) में फैला हुआ है। इसके पास ही औरंगाबाद की प्रसिद्ध बौद्ध गुंफायें भी हैं।

 

10. डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर मुक्त विश्वविद्यालय

डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर मुक्त विश्वविद्यालय (BAOU) यह अहमदाबाद, गुजरात में स्थित उच्च शिक्षा का एक सार्वजनिक संस्थान है। इसकी स्थापना 1994 में हुई थी। विश्वविद्यालय दूरस्थ शिक्षा पद्धति के माध्यम से छात्रों के लिए डिप्लोमा और डिग्री जैसे विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

 

11. डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय

डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (DBATU) यह एक वैधानिक राज्य तकनीकी विश्वविद्यालय है जो लोणेरे, महाराष्ट्र में है। महाराष्ट्र सरकार ने इसे डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानून द्वारा स्थापित किया गया है। 2014 के महाराष्ट्र अधिनियम संख्या XXIX द्वारा विश्वविद्यालय को 2 मार्च, 2016 से पूरे महाराष्ट्र राज्य के ‘संबद्ध’ विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया है।

 

12. डॉ. भीमराव आंबेडकर विधी विश्वविद्यालय, जयपूर

डॉ. भीमराव आंबेडकर लॉ यूनिवर्सिटी (ALU जयपुर) यह एक आवासीय-सह-संबद्ध विश्वविद्यालय है, जो राजस्थान की राजधानी जयपुर में कानून के अध्ययन में विशेषज्ञता रखता है। फरवरी 2019 में राजस्थान विधान सभा द्वारा पारित डॉ. भीमराव आंबेडकर विधि विश्वविद्यालय, जयपुर 2019 विधेयक द्वारा इसकी स्थापना की गई। इस विश्वविद्यालय को बार काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा भी मान्यता प्राप्त है।

 

13. डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय, आगरा

डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय (DBRAU) यह आगरा, उत्तर प्रदेश में स्थित एक राज्य विश्वविद्यालय है। इसे ‘आगरा विश्वविद्यालय’ के नाम से भी जाना जाता है। इसकी स्थापना 1 जुलाई, 1927 को हुई थी। पूर्व में इसका नाम ‘आगरा विश्वविद्यालय’ था, लेकिन 24 सितंबर 1995 को राज्य सरकार की अधिसूचना के अनुसार विश्वविद्यालय का नाम बदलकर “डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय, आगरा” कर दिया गया।

 

14. तमिलनाडु डॉ. आंबेडकर विधी विश्वविद्यालय

तमिलनाडु डॉ. आंबेडकर विधि विश्वविद्यालय (TNDALU) यह चेन्नई में स्थित एक सार्वजनिक राज्य विश्वविद्यालय है। इसे 1997 में तमिलनाडु सरकार द्वारा डॉ. आंबेडकर लॉ यूनिवर्सिटी अधिनियम, 1996 के तहत स्थापित किया गया था। तमिलनाडु के सभी लॉ कॉलेज इस विश्वविद्यालय के नियंत्रण में हैं। 20 सितंबर, 1997 को भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति के. आर. नारायणन ने इस विश्वविद्यालय का उद्घाटन किया था।


Universities named after Ambedkar

संदर्भ –

 

ये भी पढ़े –

 

‘धम्म भारत’ पर मराठी, हिंदी और अंग्रेजी में लेख लिखे जाते हैं :


(धम्म भारत के सभी अपडेट पाने के लिए आप हमें फेसबुक पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.