जानिए! डॉ. आंबेडकर पर बने टीवी धारावाहिकों के बारे में

संविधान निर्माता डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर पर कई सारी टीवी सीरियल्स बनाई गई है। उनपर पहली टीवी सीरियल 1992 में बनी थी और वर्तमान समय में भी उनकी एक प्रसिद्ध हिन्दी सीरियल चल रही है – TV serials about Dr Ambedkar

  हा लेख मराठीत वाचा  

TV serials about Dr Ambedkar

डॉ. भीमराव रामजी आंबेडकर जिन्हें लोग आदर से डॉ. बाबासाहब आंबेडकर कहते है, उनका जन्म 14 अप्रैल, 1891 को हुआ था और उन्होंने 6 दिसंबर, 1956 को अपनी अंतिम सांस ली। लेकिन उन्हें अक्सर छोटे पर्दे पर जिंदा किया गया है।

संविधान निर्माता डॉ. आंबेडकर पर कई सारी टीवी सीरियल्स बनाई गई है। इस लेख में, हम बाबासाहब से संबंधित 6 टीवी धारावाहिकों के बारे में जानेंगे। इन धारावाहिकों में कुछ मुख्य रूप से बाबासाहब पर बनाई गई है तथा अन्य कुछ धारावाहिकों में उनका अहम रोल हैं।

डॉ. आंबेडकर पर पहली टीवी सीरियल 1992-93 में बनी थी जिसका नाम था – डॉक्टर आंबेडकर। वर्तमान समय में भी उनकी एक प्रसिद्ध सीरियल चल रही है जिसका नाम है – एक महानायक डॉ. बी.आर. आंबेडकर। उनकी पहली और आखरी दोनों भी सीरियल्स हिंदी भाषा में है।

 

भारतरत्न डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर पर बने टीवी धारावाहिक

डॉ. आम्बेडकर (1992-93)

Sudhir Kulkarni as Dr. Babasaheb Ambedkar in Dr. Ambedkar TV serial

डॉ. आम्बेडकर (Dr. Ambedkar) यह 1992-93 में बनी डीडी नेशनल पर प्रसारित एक हिंदी धारावाहिक है। अभिनेता सुधीर कुलकर्णी ने डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर की भूमिका निभाई है। यह डॉ. आंबेडकर के जीवन पर बनी पहली टीवी सीरिअल है।

इस धारावाहिक का निर्माण 1992-93 में भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय और दूरदर्शन द्वारा किया गया था। 2015 में, स्पेशल फीचर ऑन डॉ. बी.आर. आंबेडकर शीर्षक से इसे दूरदर्शन के यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया है।

TV serials about Dr Ambedkar

Dr BR Ambedkar serial tv

 

प्रधानमंत्री (2013-14)

Surendra Pal as Dr. Babasaheb Ambedkar; TV serials about Dr. Ambedkar

प्रधानमंत्री (Pradhanmantri) यह वर्ष 2013-14 में बनी एक भारतीय टेलीविजन राजनीतिक धारावाहिक है, जिसे हिंदी समाचार चैनल एबीपी न्यूज पर अभिनेता-निर्देशक शेखर कपूर द्वारा होस्ट किया जाता है।

इसमें अभिनेता सुरेंद्र पाल ने डॉ. बाबासाहब आंबेडकर की भूमिका निभाई है। यह वही सुरेंद्र पाल है जिन्होंने मशहूर धारावाहिक शक्तिमान में तमराज किलविश का किरदार निभाया था।

प्रधानमंत्री धारावाहिक का उद्देश्य दर्शकों के सामने भारतीय इतिहास के कभी न देखे गए तथ्यों को लाना था। यह कार्यक्रम 1947 से लेकर आज तक के भारत के इतिहास का वर्णन करता है। इस टीवी श्रृंखला की मेजबानी प्रसिद्ध फिल्म निर्माता, अभिनेता और मेजबान शेखर कपूर ने की थी और पुनीत शर्मा द्वारा निर्देशित थी। पिछले 65 वर्षों में 13 प्रधानमंत्रियों के कार्यकाल के दौरान देश में आए बदलावों को पेश करने का यह एक अनूठा प्रयास था।

प्रधानमंत्री हर शनिवार को रात 10 बजे प्रसारित होता था। राघी पपिया जोशी और सोहन ठाकुर कास्टिंग डायरेक्टर हैं। शुरुआत में 23 एपिसोड के लिए अवधारणा की गई, प्रधान मंत्री को 4 जनवरी 2014 को प्रसारित अंतिम एपिसोड के साथ 26 एपिसोड तक बढ़ा दिया गया था।

सीज़न 2, प्रधानमंत्री 2 के रूप में नामित, 25 जनवरी, 2020 को एबीपी न्यूज़ पर प्रीमियर हुआ। इसे फिर से अभिनेता-निर्देशक शेखर कपूर द्वारा होस्ट किया जा रहा है। “प्रधानमंत्री सीजन – II” उन विचारों पर चर्चा करेगा जो भारत को महान राष्ट्रों के समूह में उसका उचित स्थान प्रदान करेंगे।

TV serials about Dr Ambedkar

pradhanmantri web series

 

संविधान (2014)

Sachin Khedekar as Dr. Babasaheb Ambedkar in Samvidhaan series; TV serials about Dr. Ambedkar

संविधान: द मेकिंग ऑफ द कोन्स्टीट्युशन ऑफ इंडिया (Samvidhaan: The Making of the Constitution of India) यह 2014 में बनी राज्यसभा टीवी पर प्रसारित एक अंग्रेजी-हिंदी टेलीविजन धारावाहिक है, जिसमें अभिनेता सचिन खेडेकर ने संविधान के पिता डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर की भूमिका निभाई है।

यह श्याम बेनेगल द्वारा निर्देशित भारत के संविधान के निर्माण पर आधारित एक दस-भाग वाली टेलीविजन लघु-श्रृंखला है। इस शो का प्रीमियर 2 मार्च 2014 को राज्यसभा टीवी पर हुआ, जिसका एक एपिसोड हर रविवार की सुबह प्रसारित होता था। इस सीरीज को यूट्यूब पर राज्यसभा टीवी के चैनल पर देखा जा सकता है।

शमा जैदी और अतुल तिवारी धारावाहिक के लेखक हैं। जैदी ने कहा कि स्क्रिप्ट लिखने में उन्हें छह महीने लगे। सामग्री वाद-विवाद, समिति की बैठकों और डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर, जवाहरलाल नेहरू और महात्मा गांधी की आत्मकथाओं से प्राप्त हुई। धारावाहिक में भारत के स्वतंत्रता सेनानियों के कई प्रसिद्ध भाषण शामिल हैं।

स्वरा भास्कर ने शो की मेजबानी और वर्णन किया है। श्रृंखला को फिल्म सिटी, मुंबई में शूट किया गया था और भारत के संविधान के प्रारूपण से पहले हुई बहसों को फिर से बनाता है। दयाल निहलानी मिनी सीरीज के एसोसिएट डायरेक्टर हैं।

धारावाहिक के लिए, संविधान सभा के समय में संसद के सेंट्रल हॉल की एक प्रतिकृति स्थापित की गई थी। संविधान का पहला रूप 24 सितंबर 2013 को अनावरण किया गया था। पहली नज़र आधिकारिक तौर पर 20 फरवरी 2014 को, तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा 15वीं लोकसभा के अंतिम दिन, संसद भवन, नई दिल्ली में लॉन्च की गई थी। इसे संगीत शांतनु मोइत्रा ने दिया है।

Samvidhan series

TV serials about Dr Ambedkar

 

गर्जा महाराष्ट्र (2018-19)

Prashant Choudappa as Dr. Babasaheb Ambedkar; TV serials about Dr. Ambedkar

गर्जा महाराष्ट्र (Garja Maharashtra) यह वर्ष 2018-19 में बनी सोनी मराठी पर प्रसारित एक मराठी टेलीविजन धारावाहिक है। अभिनेता प्रशांत चौडप्पा  ने डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर की भूमिका निभाई है। यह धारावाहिक 25 अगस्त, 2018 और 16 फरवरी, 2019 के बीच सोनी मराठी टेलीविजन पर प्रसारित हुई है।

यह सीरीज हर शुक्रवार को प्रसारित होती थी। इस धारावाहिक के मेजबान अभिनेता जितेंद्र जोशी थे। गर्जा महाराष्ट्र धारावाहिक में कुल 26 एपिसोड शामिल थे, जिनमें 26 महान महाराष्ट्रीयन व्यक्तित्वों की कुल 26 उल्लेखनीय आत्मकथाएँ थीं।

ये ऐसे महाराष्ट्रीयन व्यक्ति थे जिन्होंने न केवल महाराष्ट्र की सांस्कृतिक पहचान को आकार दिया बल्कि भारत के सांस्कृतिक विकास का मार्ग भी प्रशस्त किया। इन महाराष्ट्रियों द्वारा देश को आकार देने में किए गए सांस्कृतिक और बौद्धिक योगदान का इतिहास इस श्रृंखला के माध्यम से कालानुक्रमिक क्रम में प्रस्तुत किया गया है।

इन महाराष्ट्रियों में संत, समाज सुधारक, राजनेता, शासक आदि शामिल थे। इस धारावाहिक का 15 वा एपिसोड डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर पर आधारित था, जिसे 1 दिसंबर 2018 को रिलीज किया गया था। बाबासाहेब के इस एपिसोड को YouTube पर 6,54,000 से अधिक बार देखा गया है। जबकी अन्य 25 एपिसोड में से किसी भी एपिसोड को 50 हजार ज्यादा Views नहीं मिले।

TV serials about Dr Ambedkar

ambedkar tv serial

 

डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर – महामानवाची गौरवगाथा (2019-20)

Sagar Deshmukh as Dr. Babasaheb Ambedkar; TV serials about Dr. Ambedkar

डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर – महामानवाची गौरवगाथा (Dr. Babasaheb Ambedkar – Mahamanvachi Gauravgatha) यह वर्ष 2019-20 में बनी स्टार प्रवाह पर प्रसारित एक मराठी टेलीविजन धारावाहिक है। इस सीरीज में अभिनेता सागर देशमुख ने डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर ने प्रमुख भूमिका निभाई है।

बाल कलाकार अमृत गायकवाड़ ने भीमराव आंबेडकर के बचपन की भूमिका निभाई है जबकि अभिनेता संकेत कोर्लेकर ने उनकी युवावस्था की भूमिका निभाई है। महामानवाची गौरवगाथा का हिन्दी अर्थ ‘महामानव कि गौरव गाथा है’।

यह 18 मई 2019 को स्टार प्रवाह टेलीविजन पर प्रसारित हुई थी। डॉ बाबासाहेब आंबेडकर पर आधारित इस सीरीज का टीजर 15 फरवरी 2019 को रिलीज किया गया था। सिने-निर्देशक सतीश राजवाड़े ने डॉ. आंबेडकर के रोल के लिए सागर देशमुख को चुना गया है और उनका मेकअप विशाल पठारे ने डिजाइन किया है.

यह सीरीज महाराष्ट्र और देश के अन्य हिस्सों में लोकप्रिय है, तथा यूरोप और अमेरिका जैसे विदेशों में भी देखी गई थी। इस सीरीज कि दशमी क्रिएशन प्रोडक्शन कंपनी है, तथा उसका निर्देशन गणेश रसाने ने किया है।

इस धारावाहिक का पहला भाग 18 मई 2019 को बुद्ध जयंती के अवसर पर प्रसारित किया गया था। बाबासाहेब के बचपन से लेकर महापरिनिर्वाण तक की पूरी जीवनी इस धारावाहिक के माध्यम से चित्रित की गई है। सामाजिक, राजनीतिक, आर्थिक, शैक्षिक, पत्रकारिता, कानून जैसे विभिन्न क्षेत्रों में डॉ. आंबेडकर के कार्यों की धारावाहिक में समीक्षा की गई है।

यह धारावाहिक इतिहासकार और जीवनी लेखक चांगदेव भवानराव खैरमोडे की जीवनी “डॉ. भीमराव रामजी आंबेडकर ” (खंड 1 – 12) पर आधारित है, हालांकि इस धारावाहिक के लिए मराठी, हिंदी, अंग्रेजी आदि भाषाओं के 800 से ज्यादा पुस्तकों का अध्ययन किया गया हैं।

“भीमराया… माझा भीमराया” यह धारावाहिक का शीर्षक गीत है, जो गायक आदर्श शिंदे और उत्कर्ष शिंदे द्वारा रचित या लिखा गया है, जबकि गायन केवल आदर्श शिंदे ने किया है।

TV serials about Dr Ambedkar

mahamanvachi gauravgatha

 

एक महानायक – डॉ. बी. आर. आम्बेडकर (2019- )

Prasad Jawade as Dr. Babasaheb Ambedkar; TV serials about Dr. Ambedkar

एक महानायक – डॉ. बी. आर. आम्बेडकर (Ek Mahanayak – Dr BR Ambedkar) यह वर्ष 2019 से एंड टीवी पर प्रसारित होने वाली एक हिंदी टेलीविजन धारावाहिक है। धारावाहिक का निर्देशन इम्तियाज पंजाबी द्वारा किया गया है, जो स्मृति शिंदे की सोबो फिल्म्स द्वारा निर्मित और शांति भूषण द्वारा लिखित है।

धारावाहिक का टीज़र 7 नवंबर 2019 को जारी किया गया था। जी एंड टीवी द्वारा डॉ. आंबेडकर की इस धारावाहिक की घोषणा की गई थी।

यह धारावाहिक 17 दिसंबर, 2019 से हिंदी टीवी चैनल और मनोरंजन की सहायक कंपनी टीवी पर प्रसारित हो रही है।

बाबासाहेब आंबेडकर के बचपन की भूमिका बाल कलाकार आयुध भानुशाली ने निभाई है, जबकि अभिनेता अथर्व कर्वे उनकी युवावस्था की भूमिका निभा रहे हैं। श्रृंखला की कहानी आगे बढ़ने के बाद डॉ. आंबेडकर की मुख्य भूमिका अभिनेता प्रसाद जावड़े निभाएंगे।

भारतरत्न डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर की यह एक प्रेरक कहानी, पांच साल की उम्र से भारतीय संविधान के लेखक बनने तक की उनकी यात्रा को चित्रित करती है।

Ek Mahanayak – Dr BR Ambedkar  यह धारावाहिक हर सोमवार से शुक्रवार रात 8:30 बजे 22 मिनट के एपिसोड के साथ प्रसारित होती है। यह 4 जुलाई, 2020 से कन्नड़ में ज़ी कन्नड़ पर प्रसारित हो रही है।

 

 

आंबेडकर – द लेजंड

आंबेडकर – द लेजंड (Ambedkar – The Legend) यह संजीव जायसवाल द्वारा निर्देशित एक आगामी हिंदी वेबसीरीज है, जो ओटीटी प्लेटफॉर्म पर बाबा प्ले ऐप पर दिखाई देगी। इसी वेबसीरीज में वरिष्ठ अभिनेता विक्रम गोखले डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर के किरदार में नज़र आएंगे। इसमें बाबासाहेब के कई अछूते और उपेक्षित पहलुओं को दिखाया जाएगा, जो आपने बाबासाहेब की फिल्मों या सीरीज में पहले कभी नहीं देखे होंगे। (यहां और पढ़ें)


यह भी पढें :


(धम्म भारत के सभी अपडेट पाने के लिए आप हमें फेसबुक पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.