टॉलीवुड तथा साउथ के बौद्ध सेलिब्रिटी, जिनके लाखों लोग हैं दीवाने

टॉलीवुड तथा साउथ फिल्म इंडस्ट्री की मशहूर बौद्ध हस्तियां, जिनकी बेहतरीन अदाकारी के लाखों लोग हैं दीवाने…. इस लेख में आपको साउथ फिल्मों में अभिनय करने वाली उन अभिनेत्रियों तथा अभिनेताओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सार्वजनिक मंच पर अपनी धार्मिक पहचान ‘बौद्ध’ बताते हैं और बौद्ध धर्म का पालन भी करते है। – साउथ के बौद्ध सेलिब्रिटी

 Read this article in English 

Buddhist actors in Tollywood, and South Indian Cinema :

जिस तरह बॉलीवुड (हिंदी सिनेमा) के सितारों को लोगों के बीच पसंद किया जाता है और उनका नाम पूरी दुनिया में मशहूर है, ठीक उसी तरह दक्षिण भारतीय फिल्म उद्योग के सितारे भी किसी से पीछे नहीं हैं। अगर हम दक्षिण भारतीय फिल्म उद्योग यानी साउथ इंडियन फ़िल्म इंडस्ट्री की हस्तियों की बात करें, तो कई ऐसी अभिनेत्रियाँ हैं जिन्होंने अपनी सुंदरता और बेहतरीन अभिनय से लाखों लोगों का दिल जीता है, और उनके प्रशंसक भी दुनिया में लाखों करोड़ो की संख्या में हैं। इनमें से कुछ हस्तियों ऐसी हैं जो बौद्ध धर्म का पालन करती हैं। साउथ की बुद्धिस्ट सेलिब्रिटी की अदाओं और बेहतरीन एक्टिंग के लाखों लोग दीवाने हैं और इन अभिनेत्रियों की गिनती आज के समय में दक्षिण भारतीय फिल्म इंडस्ट्री की बड़ी अभिनेत्रियों में होती है। वैसे तो आज बॉलीवुड में भी कई फेमस स्टार्स हैं जो की बौद्ध है। आइए जानते हैं की साउथ फिल्म इंडस्ट्री की बौद्ध हस्तियों के नाम।

दरअसल, टॉलीवुड में तेलुगु सिनेमा और बंगाली सिनेमा दोनों शामिल हैं। दक्षिण भारत का सिनेमा सामूहिक रूप से चार अलग-अलग फिल्म उद्योगों – तेलुगु, तमिल, मलयालम और कन्नड़ सिनेमा को संदर्भित करता है। साउथ फिल्मों की बौद्ध अभिनेत्रियां आपको बॉलीवुड फिल्मों में भी दिखाई देगी।

 

साउथ के बौद्ध सेलिब्रिटी

1. पाओली दाम

Buddhist actors in tollywood
Paoli Dam – Instagram

पाओली दाम (जन्म 1980) एक भारतीय अभिनेत्री हैं, जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत बंगाली टेलीविजन धारावाहिक जीबन नया खेल (2003) से की थी। वह एक बंगाली अभिनेत्री, अर्थात टॉलीवुड अभिनेत्री हैं। उन्होंने कई बंगाली फिल्मों और बंगाली टीवी धारावाहिकों में अभिनय किया है। उन्होंने कुछ हिंदी फिल्मों में भी काम किया है। पाओली दाम निचिरेन बौद्ध धर्म की अनुयायी है और बौद्ध दर्शन का भी पालन करती है। वह अपनी सफलता का पूरा श्रेय बौद्ध धर्म को देती हैं। उसने अपने भाई को भी बौद्ध धर्म के सुंदर और अद्भुत दर्शन से भी परिचित कराया है।

2012 में एक साक्षात्कार में, पाओली दाम ने कहा, “मेरे जीवन में बौद्ध धर्म का बहुत बड़ा समर्थन रहा है और मैंने आज तक जो कुछ भी किया है वह केवल मेरे गुरु डॉ डेसाकु इकेदा (Daisaku Ikeda) और नाम मायोहो रेनेगे क्यो  (Nam Myoho Renege Kyo) के कारण ही संभव हुआ है। यह मेरी सच्ची आत्मा को भीतर से बाहर लाता है। मैं सात साल से इस बौद्ध धर्म का पालन कर रही हूं। मेरे धम्म पालन के शुरुआती वर्षों में, मेरा जीवन पूरी तरह से बदल गया और मेरे करियर में नए अवसर अचानक खुल गए। बौद्ध धर्म के माध्यम से, मैं अपने जीवन में शांति और संतुलन बनाए रखने में सक्षम हूं। बस इतना अच्छा लगता है।” (स्रोत1, 2, 3, 4)

 

 

2. पूनम बाजवा

buddhist actors in marathi साउथ की बौद्ध अभिनेत्रियां
Buddhist actors in tollywood – breezemasti.com

पूनम बाजवा (जन्म 1985) एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री और मॉडल हैं, जो मलयालम, तेलुगु, तमिल और कन्नड़ फिल्मों में दिखाई देती हैं। उन्होंने 2005 में तेलुगु फिल्म मोडती  सिनेमा के साथ अभिनय की शुरुआत की, उसके बाद उन्हें और अधिक तेलुगु फिल्म, जैसे कि बॉस  (2006) में चित्रित किया गया। उनकी पहली तमिल फिल्म सेवल  (2008) थी। वह बौद्ध धर्म का पालन करती है। श्रद्धा दास ने खुलासा किया है कि एक और चुलबुली सुंदरी पूनम बाजवा ने उन्हें बौद्ध धर्म से परिचित कराया है। (स्रोत → 1, 2)

 

 

3. चेतन कुमार

Buddhist actors in India
google image

चेतन कुमार (जन्म 1983) जिन्हें चेतन अहिंसा के नाम से भी जाना जाता है, एक कन्नड़ फिल्म अभिनेता, पब्लिक इंटेलेक्चुअल और सामाजिक-राजनीतिक कार्यकर्ता भी हैं। चेतन ने 2007 की कल्ट क्लासिक फिल्म आ दीनागलु में अपनी ऑन-स्क्रीन शुरुआत की और उन्हें उदय फिल्म में सर्वश्रेष्ठ डेब्यू अभिनेता के रूप में सम्मानित किया गया। वह और उनकी पत्नी मेघा पढ़े लिखे हैं और साथ ही दोनों भी आंबेडकरवादी हैं। वे बौद्ध धर्म के अनुयाई हैं। अपनी शादी की दूसरे वर्षगांठ पर वे दोनों बंगलोर के एक बुद्ध विहार में बुद्ध को नमन करने गए थे। वे अक्सर असामनता, ब्राह्मणवाद, जाति प्रथा, हिंसा जैसी कुरीतियों पर अपने विचार रखते हैं। (स्रोत)

 

 

4. हंसिका मोटवानी

Buddhist actors in Tollywood
prokerala.com

हंसिका मोटवानी (जन्म 1991) एक भारतीय अभिनेत्री हैं, जो मुख्य रूप से तेलुगु और हिंदी फिल्मों के साथ तमिल फिल्मों में दिखाई देती हैं। उन्होंने तेलुगू सिनेमा में अपनी शुरुआत देसमुदुरु (2007) के साथ की और फिल्मफेयर पुरस्कार सहित कई प्रशंसा प्राप्त की। हंसिका मोटवानी बौद्ध धर्म का पालन करती हैं। एक साक्षात्कार में उन्हें यह कहते हुए उद्धृत किया गया था, “मेरे लिए प्रभावी रूप से तनाव को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है – नाम म्यो हो रेंगे क्यो (Nam Myo Ho Renge Kyo) का जाप करना, क्योंकि मैं बौद्ध धर्म का दृढ़ता से पालन करती हूं।” अभिनेत्री के अनुसार, बौद्ध मंत्रोच्चार ने उन्हें व्यक्तिगत और पेशेवर रूप से मदद की है। (स्रोत) साउथ के बौद्ध सेलिब्रिटी

 

 

5. श्रद्धा दास

shraddha das buddhist actress साउथ की बौद्ध अभिनेत्रियां
Getty Images

श्रद्धा दास (जन्म 1989) एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री, मॉडल और गायिका हैं, जो तेलुगु, हिंदी, कन्नड़, बंगाली और मलयालम जैसे विभिन्न फिल्म उद्योगों में दिखाई दीं। वह बौद्ध धर्म का पालन करती है, और उन्होंने खुलासा किया है कि एक और चुलबुली सुंदरी पूनम बाजवा ने उन्हें बौद्ध धर्म से परिचित कराया है। एक इंटरव्यू में उन्होंने खुद को बौद्ध बताया। 

COVID-19 की दूसरी लहर का मुकाबला करने के लिए पूरे महाराष्ट्र में तालाबंदी ने मशहूर हस्तियों को उतना ही प्रभावित किया है जितना कि गली में रहने वाला आदमी। श्रद्धा दास, जो इस समय मुंबई में हैं, का कहना है कि उनके लिए कठिन समय है, लेकिन बौद्ध मंत्रों से उन्हें स्थिति से निपटने में मदद मिल रही है। “वे 20 दिन धीरज की परीक्षा थे, और चिंता ने मुझ से बहुत कुछ छीन लिया।” श्रद्धा कहती हैं कि वह बौद्ध धर्म का पालन करती रही हैं, और अगर ऐसा नहीं होता, तो वह पागल हो जातीं। “मैं नाम मायोहो रेंगे क्यो का जाप करता हूं। यह मुझे शांति, शक्ति देता है और मुझे शांत रखता है, ”वह साझा करती है। (स्रोत → 1, 2, 3) साउथ के बौद्ध सेलिब्रिटी

 

 

6. अक्षरा हासन

Buddhist actress akshara haasan साउथ की बौद्ध अभिनेत्रियां
Getty Images

अक्षरा हासन (जन्म 1991)  एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं जो हिंदी और तमिल भाषा की फिल्मों में दिखाई दी हैं। अभिनेता कमल हासन की बेटी और श्रुति हासन की छोटी बहन है। वह बौद्ध धर्म का अनुसरण करती है और इसे “जीवन का एक तरीका और व्यक्तिगत जीवन शैली” के रूप में वर्णित करती है। अक्षरा हासन एक बौद्ध कॉलीवुड अभिनेत्री हैं। Buddhist actors in tollywood

 

 

7. पा. रंजीत

timesofindia

पा. रंजीत (जन्म 1982) एक दक्षिण भारतीय निर्देशक और फिल्म निर्माता हैं, जो तमिल भाषा की फिल्में बनाते हैं। 2016 में, उन्होंने गैंगस्टर-ड्रामा ‘कबाली’ फिल्म को लिखा और निर्देशित किया, और 2018 में बनी ‘काला’ दोनों में रजनीकांत ने अभिनय किया। 2021 में, उन्होंने सरपट्टा परंबराई का निर्देशन किया, जिसे समीक्षकों और दर्शकों दोनों ने खूब सराहा। वह बी आर आंबेडकर से प्रेरित हैं।

 


इस पोस्ट में लगातार नए नाम जोड़े जाते हैं और यह पोस्ट हमेशा अपडेट रहती है। हालांकि, अगर आपको लगता है कि इसमें कोई नाम होना चाहिए था तो कमेंट बॉक्स में (संदर्भ के साथ) जरूर लिखें।

 

सारांश

इस लेख में आपने टॉलीवुड तथा साउथ फिल्म इंडस्ट्री की बौद्ध अभिनेताओं एवं अभिनेत्रियों (Buddhist actors and actresses in South Indian film industry) के बारे में जाना। हमें जरूर बताइए कि यह लेख आपको कैसा लगा? अगर आप अन्य किसी बौद्ध साउथ सेलिब्रिटी के बारे में जानते हो तो हमें जरूर साझा और कमेंट बॉक्स में लिखें।

श्रद्धा दास और पाओली दाम यह दो बंगाली अभिनेत्रियां हैं, क्योंकि यह दोनों भी बंगाली पृष्ठभूमि से आती है यानी उनका परिवार बंगाली है।


यह भी देंखे :


(धम्म भारत के सभी अपडेट पाने के लिए आप हमें फेसबुक पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।)

One thought on “टॉलीवुड तथा साउथ के बौद्ध सेलिब्रिटी, जिनके लाखों लोग हैं दीवाने

Leave a Reply

Your email address will not be published.